मानव वन्यजीव संघर्ष विषय पर जर्मन, जी आई जेड व वन विभाग कीकार्यशाला।

0
36

रायवाला। ग्राम पंचायत रायवाला व खाण्ड गाँव में अलग अलग स्थानों पर जीआईजेड जर्मनी, वन विभाग एवं ग्राम पंचायत के संयुक्त तत्वाधान में मानव वन्यजीव संघर्ष रोकथाम विषय पर प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में विशेषज्ञों ने पीआरटी व ग्रामीणों को प्रशिक्षित किया।

क्षेत्र के रायवाला गाँव व खाण्ड रायवाला ग्राम पंचायतों में जर्मन डेवलेपमेन्ट कोआपरेशन के आयोजन पर वन विभाग और ग्राम पंचायत के सहयोग में मानव वन्यजीव संघर्ष विषयक कार्यशाला का आयोजन रायवाला गाँव व खाण्ड गाँव मे अपने अपने पंचायत घरों में किया गया। प्रशिक्षण कार्यशाला के तहत ग्रामस्तर पर प्राइमरी रिस्पान्स टीम (पीआरटी) के सहयोग से मानव वन्यजीव संघर्ष के प्रभावों को कम करने पर चर्चा की गयी। जीआईजेड के तकनीकी सलाहकार डॉo प्रदीप मेहता ने बताया कि यह परियोजना बीएमजेड जर्मन सरकार व भारत सरकार के पर्यावरण मंत्रालय की ओर से जीआईजेड एनजीओ उत्तराखंड, कर्नाटक व पश्चिम बंगाल में यह कार्यक्रम संचालित कर रही है। इसके तहत उत्तराखण्ड में राजाजी टाईगर रिज़र्व पार्क व इसके आसपास के 22 गांवों में मानव वन्यजीव संघर्ष की रोकथाम के लिए ग्रामस्तर पर पीआरटी का गठन तथा उनका प्रशिक्षण कराया जाना है।
कार्यशाला में पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं उसमें वन जीव की अहमियत, संघर्ष के कारण उनकी रोकथाम व पीआरटी की संरचना तथा उनकी भूमिका पर विभिन्न सत्रों का आयोजन किया गया। वन्यजीवों से बचाव को ग्राम स्तर पर किये जाने वाले प्राथमिक उपायों और अनुभवों को प्रतिभागियों द्वारा साझा की गयी।
मानव वन्यजीव विशेषज्ञ डॉ ऋषि कुमार, सुधा नौटियाल एवं केएन बलोदी द्वारा वन्य जीवों के व्यवहार और मानव वन्य जीव संघर्ष को कम करने के आवश्यक उपायों के बारे में जानकारी दी गयी तथा जन जागरूकता पर जोर दिया।
इस अवसर पर राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क की डॉ दीप्ति अरोड़ा ने भी वन्यजीवों के व्यवहार के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण जानकारी दी।
कार्यशाला में मानव वन्य तकनीकी सत्र का संचालन डा प्रदीप मेहता, सुधा नौटियाल ने किया. कार्यक्रम में रायवाला के ग्राम प्रधान सागर गिरी, खाण्ड गाँव के प्रधान शंकर दयाल धनै, उप प्रधान जयानन्द डिमरी, संजय दनाई, प्रकाश पाण्डे, संदीप खंतवाल , विनोद नेगी , तुलसी पाण्डे , परमिला कैंतुरा , बसंती देवी अनिता पोखरियाल , गीता देवी, ईडीसी के मिथान सिंह, प्रमोद सिंह आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here