उत्तराखंड समेत पांच राज्यों में चुनाव की तारीख का हुआ एलान, उत्तराखंड पंजाब गोवा में 14 फरवरी को एक ही चरण में होगा मतदा।

0
64

उत्तराखंड समेत पांच राज्यों में चुनाव की तारीख का हुआ एलान, उत्तराखंड पंजाब गोवा में 14 फरवरी को एक ही चरण में होगा मतदान, पांचो राज्य में कुल 7 चरणों में होगा मतदान, 10 मार्च को होगी मतगणना

ऋषिकेश/ देहरादून/ लखनऊ/ दिल्ली 6 जनवरी। 2022 में होने वाली विधानसभा चुनाव के मद्देनजर उत्तराखंड समेत पांच राज्यों के चुनावों को लेकर चुनाव आयोग ने चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है। चुनाव की अधिसूचना तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई है। जिसमे पांचो राज्य में 7 फेस में चुनाव संपन्न होगे। और 10 मार्च को  वोटों की गिनती होगी ।
आज मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए बताया कि पांच राज्यों में होने वाले चुनाव में उत्तर प्रदेश ,उत्तराखंड ,गोवा ,मणिपुर ,और पंजाब के सभी चुनाव की तैयारियों को पूरा कर लिया गया है और कोरोना के बीच चुनाव कराना हमारा कर्तव्य बन गया है । उन्होंने बताया कि सभी चुनाव कर्मियों को वैक्सिंन की दोनों डोज लगी होंगी। इसलिए उन्होंने ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं को मतदान करने के लिए अपील की।
सभी 5 राज्यों मैं होने वाले सभी चुनावों को  सात चरणों में कराया जाएगा। 10 मार्च को पांच राज्य में वोटों की गिनती की जाएगी। 10 फरवरी को पहला चरण 20 फरवरी  को दूसरा 23 फरवरी को तीसरा 27 फरवरी को चरण तथा और 3 मार्च छठा चरण के अलावा आखिरी 7 मार्च को सातवें चरण में मतदान किया जाएगा और 10 मार्च को मतदान की गिनती की जाएगी,
जिसमें उत्तर प्रदेश में सभी 7 चरण में मतदान होगा, जबकि उत्तराखंड, पंजाब, और गोवा में एक ही चरण में मतदान किया जाएगा इसके अलावा जबकि मणिपुर में दो चरणों में मतदान होगा।
 
मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा यह भी बताया कि कोरोना के बढ़ते हुए संक्रमण को देख सभी राज्यों में चुनाव कराना बहुत ही चुनौतीपूर्ण है। सभी राज्यों में चुनावों को कोरोना नियमों के अंतर्गत ही कराया जाएगा जिसके लिए सभी राज्य मे होने वाले चुनाव के मद्देनजर वहां की राज्य सरकारों  और केंद्र सरकार से चुनाव की तैयारी को लेकर समीक्षा कर ली गई है।
मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि इस बार 1620 पोलिंग स्टेशनों पर केवल महिला  ही रहेंगे, 2 लाख 15 हजार से ज्यादा पोलिंग स्टेशन रहेंगे पोलिंग स्टेशन में अब की बार 16 फीसद का इजाफा हुआ है।इस बार 24.9 लाख नए वोटर बने हैं और  18.3 करोड मतदाता चुनाव में मतदान करेंगे। चुनाव के मुद्दे के 900 हजार बार चुनाव पर नजर रखेंगे। हर बूथ पर 1250 मतदाताओं द्वारा मतदान किया जाएगा। सभी राजनीतिक दलों के लिए एक सुविधा एप बनाया गया है। जिसमें उम्मीदवार अपने ऑनलाइन नामांकन भी कर सकते हैं।  इसके अलावा सभी लोग  civilg ऐप पर अपनी कोई भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा पोलिंग की टाइमिंग भी 1 घंटे ज्यादा रखी गई है। इस बार सभी उम्मीदवार 40 लाख रुपए तक चुनाव खर्च कर सकते हैं।परंतु किसी भी तरह की पदयात्रा, रोड शो, साइकिल, बाइक नुक्कड़ सभा आदि पर रैली आदि पर रोक रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here